Menu

martin guptil and chris gayle are the only batsman who scored double hundread in world cup match eyes on rohit sharma: किस्सा वर्ल्डकप काः अबतक सिर्फ दो खिलाड़ियों ने जड़ा है दोहरा शतक, इस बार इन बल्लेबाजों पर रहेगी नजर…

आईपीएल के रोमांच के बाद अब सभी टीमों और क्रिकेट फैंस की नजर दुनिया के सबसे बड़े महामुकाबले वर्ल्डकप 2019 पर है। इसका आगाज 30 मई से इंग्लैंड में होने जा रहा है। भारत की अगर बात करें तो टीम इंडिया दो बार इस खिताब को अपने नाम कर चुका है। 1983 में कपिल देव की अगुआई में भारत पहली बार विश्वविजेता बना था तो वहीं उसके 28 साल बाद एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने फिर से पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया था। विश्वकप में वैसे तो कई खिलाड़ियों ने कई यादगार पारियां खेली हैं लेकिन आज आपको कुछ ऐसी चुनिंदा पारियों के बारे में बताएंगे जो क्रिकेट जगत में हमेशा याद रखी जाएंगी…..
एक बार फिर क्रिकेट के महासमर का बिगुल बज चुका है और इस बार विराट कोहली भारतीय टीम की कमान संभाल रहे हैं । टीम इंडिया को इस बार इस खिताब का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है। भारत की तरफ से देखें तो सचिन तेंदुलकर ने अबतक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं लेकिन एक मैच में सर्वोच्चतम स्कोर की अगर बात करें तो इसमें पूर्व दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली का नाम शुमार है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 1999 के विश्वकप में 183 रनों की पारी खेली थी। हालांकि दोहरे शतक का जिक्र करें तो इस लीग में अबतक सिर्फ दो दोहरे शतक ही लगे हैं, जिसमें किसी भी भारतीय का नाम नहीं हैं।

पिछले विश्वकप में बना दोहरा शतकः वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये कारनामा किया था। हालांकि वर्ल्ड कप की बात करें तो ये वाकया 22 मार्च 2015 के विश्वकप में हुआ था जब न्यूजीलैंड-विंडीज के बीच खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने 237 रनों की नाबाद पारी खेलकर वर्ल्डकप में दोहरा शतक जड़ा था। इस पारी में उन्होंने 24 चौके और 11 छक्के लगाए थे।
फिर गेल ने दिखाया खेलः हालांकि गप्टिल के दोहरा शतक जड़ने से करीब एक महीना पहले विंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने 24 फरवरी को जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की तूफानी पारी खेलकर वर्ल्डकप का पहला दोहरा शतक जड़ा था। इस पारी में उन्होंने 10 चौके और 16 छक्के लगाए थे। कमाल की बात तो ये है कि ये दोनों बल्लेबाज इस विश्वकप का भी हिस्सा हैं। वहीं, भारत की ओर से और दुनिया भर में सबसे ज्यादा तीन बार दोहरा शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा पर भी निगाहें रहेंगी कि आखिर वो ये कमाल यहां भी दिखाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

..

(साभार :  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

loading...

LIVE TV

Sorry, there’s no live stream at the moment. Please check back later or take a look at all of our videos.

This service is only Available when we are Live.

Like us on Facebook