Menu

ट्रंप ने व्हिस्की, हार्ले-डेविडसन पर आयात शुल्क को लेकर भारत पर निशाना साधा…


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत द्वारा अमेरिकी व्हिस्की पर 150 फीसदी और हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर 50 फीसदी आयात शुल्क लगाने का जिक्र करते हुए भारत पर निशाना साधा। प्रस्तावित पारस्परिक व्यापार अधिनियम को लेकर रिपब्लिकन सांसदों और अपने अधिकारियों के साथ एक बैठक में गुरुवार को ट्रंप ने अमेरिका में आयातित और अमेरिका से निर्यात होने वाले कई मदों पर शुल्क का जिक्र करते हुए उन्हें अनुचित बताया। उन्होंने कहा, ‘मिसाल के तौर पर भारत में व्हिस्की पर 150 फीसदी आयात शुल्क है, जोकि वह खुद भी बनाता है और अमेरिका को बेचता है।
हमारा उस पर शुल्क शून्य है। हम इसे उनको बेचते हैं तो वे 150 फीसदी शुल्क लगाते हैं। इसलिए मैं कहूंगा कि क्या यह मुनासिब सौदा है। ठीक है?’ व्हाइट हाउस द्वारा जारी उनके भाषण की पांडुलिपि के अनुसार, बैठक में मौजूद लोगों ने इस पर ठहाका लगाकर स्वागत किया। उन्होंने हालांकि यह नहीं कहा कि वह भारत से आयातित व्हिस्की पर शुल्क में बढ़ोतरी करने जा रहे हैं ताकि दोनों देशों के शुल्कों में समानता हो। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसके बाद भारत द्वारा अमेरिका से आयातित हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क का जिक्र किया।
उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने महज दो मिनट की बातचीत के बाद भारत में मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क 100 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी करवा दिया, लेकिन यह फिर भी 50 फीसदी बनाम 2.4 फीसदी (अमेरिका में मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क) है।’ उन्होंने व्यंग्य करते हुए कहा, ‘क्या यह मुनासिब सौदा है।’ अमेरिकी सरकार के अनुसार, भारत और अमेरिका के बीच 2017 में 126 अरब डॉलर मूल्य का व्यापार हुआ था, जिसमें अमेरिका की हिस्सेदारी भारत से 27 अरब डॉलर कम रहा। ट्रंप के पारस्परिक व्यापार अधिनियम का उनकी अपनी ही पार्टी ने विरोध किया है क्योंकि उनको लगता है कि इससे व्यापार बाधित होगा। डेमोक्रेट भी प्रस्तावित कानून के खिलाफ है।
..

(साभार :  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

loading...

Like us on Facebook