Menu

कुलदीप की फिरकी और स्टंप विकेट का कनेक्शन जानकर आप रह जाएंगे हैरान, इतनी बार हुए हैं सफल…

नई दिल्ली। भारतीय टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव हर मैच में शानदार प्रदर्शन कर सफलता के शिखर पर चढ़ते जा रहे हैं। वैसे तो युज़वेंद्र चहल के रहते कुलदीप को टी20 में कम ही मौके मिलते हैं। लेकिन वे जब भी मैदान में उतरते हैं अपनी करिश्माई गेंदबाजी से बल्लेबाजों की नाक में दम कर देते हैं। ऐसा ही कुछ कुलदीप ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ रविवार को हेमिल्टन में खेले गए तीसरे और निर्णायक टी-20 मुकाबले में किया। कुलदीप ने यहां शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में मात्र 26 रन देकर दो विकेट चटकाए। इस दौरान कुलदीप ने न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज टिम सेफ़र्ट को धोनी के हाथों स्टम्पिंग कराया और इसी के साथ एक ऐसा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया जो शायद ही किसी और गेंदबाज के नाम हो।
कुलदीप ने छुआ ये कीर्तिमान –
कुलदीप बल्लेबाजों को चकमा देकर स्टंपिंग कराने के मामले में सबसे ऊपर हैं। मार्च 2017 में डेब्यू करने वाले कुलदीप का ये स्टंपिंग द्वारा 18 शिकार था। कुलदीप ने अब तक 18 टी20 मैचों में 12.97 के औसत से 35 विकेट चटकाए हैं। इसका मतलब कुलदीप ने आधे से ज्यादा विकेट स्टंपिंग करा धोनी की मदद से चटकाए हैं। इस लिस्ट में कुलदीप के अलावा युजवेन्द्र चहल 15, आदिल रशिद 11 और शाकिब अल हसन 9 बार स्टंपिंग से बल्लेबाजों का शिकार किया है।
साझेदारी की कमी से हारा भारत –
बता दें न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेली गई इस सीरीज में कुलदीप को पहले दो मैच में मौका नहीं मिला था। आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के सामने 213 रन का विशाल लक्ष्य रखा। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। लेकिन कप्तान का ये फैसला गलत साबित हुआ और टीम सीफर्ट, कोलिन मुनरो और केन विलियमसन ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी।

जवाब में भारत ने भी आतिशी बल्लेबाजी की लेकिन कोई बड़ी साझेदारी न होने के कारण भारत को ये मैच चार रन से गवाना पड़ा। भारत के लिए युवा बल्लेबाज विजय शंकर ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। शंकर के अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 38 और दिनेश कार्तिक ने नवाद 33 रन ठोके। इस हार के साथ भारत ने सीरीज भी गवा दी। बता दें भारत ने लगातार 10 टी20 सीरीज न हरने के बाद कोई सीरीज गवाई है।
Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
..

(साभार :  एजेन्सी / संवाददाता  / अन्य न्यूज़ पोर्टल )

ताजा खबरों के अपडेट लगातार पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करें| आप हमें ट्वीटर पर भी फॉलो कर सकते हैं|

loading...

Like us on Facebook